Saurabh Netravalkar Biography in Hindi | सौरभ नेत्रवलकर की जीवनी, प्रोफ़ाइल, पत्नी, परिवार, कुल संपत्ति

Saurabh Netravalkar Biography in Hindi | सौरभ नेत्रवलकर की जीवनी, प्रोफ़ाइल, पत्नी, परिवार, कुल संपत्ति

आज के समय में सौरभ नरेश नेत्रवलकर चर्चा क्रिकेट जगत में हर जगह हो रही है अगर आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है तो जरूर आप भी Saurabh Netravalkar Biography in Hindi बारे में जानना चाहेंगे। सौरभ नरेश नेत्रवलकर कौन है और क्यों इनका नाम आज क्रिकेट जगत में हो रहा है तो चलिए आज के इस लेख में हम आपको जानकारी देते है।

सौरभ नरेश नेत्रवलकर जिनका जन्म 16 अक्टूबर 1991 में भारत में हुआ था। ये एक क्रिकेटर और सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। आज के समय में ये अमेरिका में रहते है  और वही USA यानि यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका की टीम से क्रिकेट खेलते है। ये एक बाएं हाथ के मेडियम तेज गेंदबाज है।  

सौरभ नरेश नेत्रवलकर अमेरिका में ओरेकल कंपनी में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है अपने ओरेकल कंपनी से छुट्टी लेकर वो अमेरिका से टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे है।  सौरभ नरेश नेत्रवलकर भारत की अंडर-19 टीम से भी खेल चुके है। उन्होंने 22 दिसंबर 2013 को मुंबई के लिए डेब्यू किया था। 

सौरभ नरेश नेत्रवलकर आज के समय में ओरेकल के लिए काम करते है और एच1 बी वीजा पर है। इनके लिंक्डइन प्रोफाइल अनुसार ये आज के समय में ओरेकल में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। 

सौरभ नेत्रवलकरव्यक्तिगत जानकारी
पूरा नामसौरभ नरेश नेत्रवलकर
जन्म16 अक्टूबर, 1991 (आयु 32)
जन्मस्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
बल्लेबाजीदाएं हाथ से बल्लेबाजी
बॉलिंगबाएं हाथ का तेज-मध्यम गेंदबाज
भूमिकागेंदबाज
अंतर्राष्ट्रीय जानकारी
राष्ट्रीय पक्षसंयुक्त राज्य अमेरिका
वनडे डेब्यू (कैप 20)27 अप्रैल, 2019 बनाम पीएनजी
अंतिम वनडे6 जुलाई, 2023 बनाम यूएई
वनडे शर्ट नं.20
टी20आई पदार्पण (कैप 6)15 मार्च, 2019 बनाम यूएई
अंतिम टी20आई12 जून, 2024 बनाम भारत

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

सौरभ नेत्रवलकर ने अपनी ग्रेजुएशन सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से की और उसके बाद वे अमेरिका के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की । सौरभ नेत्रवलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 2015 में अमेरिका चले गए।  उच्च शिक्षा के बाद सौरभ नेत्रवलकर को सन फ्रांसिस्को में ओरेकल कंपनी द्वारा जॉब ऑफर हुई। 

कैरियर

जूनियर क्रिकेट 

उनकी प्रतिभा पहली बार तब सामने आई जब 2009 में एयर इंडिया की खेल छात्रवृत्ति के तहत उन्होंने बेंगलुरु के एनसीए में अपनी अनुशासित गेंदबाजी से भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह के स्टंप उखाड़ दिए। युवराज सिंह को आउट करने वाली उनकी डिलीवरी ने क्रिकेट जगत का ध्यान उनकी ओर आकर्षित किया, जिससे उन्हें प्रतिष्ठित बीसीसीआई कॉर्पोरेट ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला। वहां उन्होंने युवराज सिंह, रॉबिन उथप्पा और सुरेश रैना के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया। अंततः उन्होंने बीसीसीआई कॉर्पोरेट ट्रॉफी में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में जीत हासिल की। 

उन्होंने 2008/09 कूच बिहार ट्रॉफी में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने 6 मैचों में 30 विकेट लिए। 2010 के आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका में आयोजित अंडर-19 त्रिकोणीय श्रृंखला में भी उन्होंने भारत की गेंदबाजी इकाई का नेतृत्व किया और 8 विकेट लिए।

उन्होंने भारत अंडर-19 के लिए खेलते हुए 2010 अंडर-19 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस टूर्नामेंट में उन्होंने केएल राहुल, जयदेव उनादकट और मयंक अग्रवाल के साथ खेला, जो बाद में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने। उन्होंने 2010 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में भाग लेने के लिए अपनी पढ़ाई का भी त्याग किया, क्योंकि उन्हें अपनी कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री के पहले सेमेस्टर की परीक्षा छोड़नी पड़ी थी। उन्होंने टूर्नामेंट शुरू होने से छह महीने पहले ही अपनी प्रतिबद्धता जताई थी।

प्रारंभ में, उनके बलिदान ने बड़े लाभांश दिए, क्योंकि वह 2010 अंडर-19 विश्व कप में भारत के लिए टूर्नामेंट के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने 17.22 की गेंदबाजी औसत के साथ छह मैचों में नौ विकेट हासिल किए। हालाँकि, भारत को क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान से बारिश से प्रभावित मैच में हार का सामना करना पड़ा। गेंद के साथ उनके यादगार प्रदर्शन के बावजूद, वह भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम या मुंबई टीम में जगह बनाने में असफल रहे, क्योंकि मुंबई टीम पहले से ही तेज गेंदबाजों से भरी हुई थी, जिसमें ज़हीर खान, आविष्कार साल्वी, अजीत अगरकर और धवल कुलकर्णी जैसे खिलाड़ी थे।

नेत्रवलकर ने आखिरकार अपने सपनों को जीवित किया जब उन्होंने 2013 में रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया। लेकिन वह मुंबई की प्लेइंग इलेवन में नियमित रूप से जगह नहीं बना सके क्योंकि वहां पहले से ही बहुत से दुर्जेय पेसर थे। इस कारण उन्हें टीम में जगह पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा और वह कुछ वर्षों तक टीम में आते-जाते रहे। उन्होंने अपनी क्रिकेट की महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए पुणे में एक सॉफ्टवेयर परीक्षण इंजीनियर के रूप में अपनी दिन की नौकरी भी छोड़ दी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट 

2016 में, नेत्रवलकर ने यूएसएसीए नेशनल चैंपियनशिप में नॉर्थ वेस्ट रीजन के लिए खेला। जब आईसीसी ने पात्रता के लिए न्यूनतम निवास अवधि को चार साल से घटाकर तीन साल कर दिया, तो वह अधिक खेलने के अवसरों की तलाश में निकल पड़े। 2017 की गर्मियों में एक राष्ट्रीय टीम के वार्म-अप मैच में उन्होंने यूएसए इलेवन के खिलाफ दक्षिणी कैलिफोर्निया क्रिकेट एसोसिएशन इलेवन के लिए शानदार स्पेल दिया, जिसने अमेरिकी राष्ट्रीय टीम के तत्कालीन मुख्य कोच पुबुदु दासनायके का ध्यान आकर्षित किया।

जनवरी 2018 में, उन्हें वेस्टइंडीज में 2017-18 क्षेत्रीय सुपर 50 टूर्नामेंट के लिए संयुक्त राज्य की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में चुना गया। उन्होंने लीवार्ड द्वीप समूह के खिलाफ अमेरिकी रंगों में अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की, जहां उन्होंने 10 ओवरों में 45 रन देकर 2 विकेट लिए, हालांकि यूएसए 162 रनों के अंतर से हार गया। अगस्त 2018 में, उन्हें मॉरिसविले, उत्तरी कैरोलिना में 2018-19 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 अमेरिका क्वालीफायर टूर्नामेंट के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की टीम में नामित किया गया था। अक्टूबर 2018 में, यूएसए क्रिकेट ने उन्हें वेस्टइंडीज में 2018-19 क्षेत्रीय सुपर 50 टूर्नामेंट और ओमान में 2018 आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन थ्री टूर्नामेंट के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका टीम का कप्तान नियुक्त किया।

फरवरी 2019 में, वह ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (टी 20 आई) में यूएस के कप्तान बने। उन्होंने यूएई के खिलाफ एक श्रृंखला में टीम का नेतृत्व किया। ये मैच संयुक्त राज्य की राष्ट्रीय टीम द्वारा खेले जाने वाले पहले टी 20 आई मैच थे। उन्होंने 15 मार्च 2019 को उस श्रृंखला में टी 20 आई में पदार्पण किया। इसके अलावा यूएसए क्रिकेट एसोसिएशन ने उन्हें अप्रैल 2019 में नामीबिया में डिवीजन 2 यू 19 विश्व कप के लिए अपना कप्तान घोषित किया। टूर्नामेंट में यूएस शीर्ष चार स्थानों पर रहा, इसलिए उसे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) का दर्जा प्राप्त हुआ। नेत्रवलकर ने 27 अप्रैल 2019 को टूर्नामेंट के तीसरे स्थान के प्लेऑफ में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अपना वनडे डेब्यू किया।

जून 2019 में, उन्हें बरमूडा में 2018-19 आईसीसी टी 20 विश्व कप अमेरिका क्वालीफायर टूर्नामेंट के क्षेत्रीय फाइनल से पहले, यूनाइटेड स्टेट्स क्रिकेट टीम के लिए 30-सदस्यीय प्रशिक्षण दस्ते में चुना गया। अगले महीने, वह यूएसए क्रिकेट के साथ तीन महीने के केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाले बारह खिलाड़ियों में से एक थे। अगस्त 2019 में, उनके नाम की घोषणा 2018-19 आईसीसी टी 20 विश्व कप अमेरिका क्वालीफायर टूर्नामेंट के क्षेत्रीय फाइनल के लिए संयुक्त राज्य की टीम के कप्तान के रूप में की गई थी।

नवंबर 2019 में, उन्होंने 2019-20 क्षेत्रीय सुपर 50 टूर्नामेंट में यूएस का नेतृत्व किया। इसके बाद उन्होंने 2019 संयुक्त अरब अमीरात त्रिकोणीय राष्ट्र श्रृंखला में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए खेला और कप्तानी की। संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ श्रृंखला के शुरुआती मैच में, उन्होंने 32 रन देकर पांच विकेट लिए। वह एकदिवसीय मैच में पांच विकेट लेने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले गेंदबाज बन गए। सितंबर 2020 में, उन्हें 2021 माइनर लीग क्रिकेट सीज़न के लिए गोल्डन स्टेट ग्रिज़लीज़ टीम द्वारा साइन किया गया।

अक्टूबर 2021 में, वह एंटीगुआ में 2021 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप अमेरिका क्वालीफायर टूर्नामेंट में खेले। मई 2022 में, वह 2019-2023 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 टूर्नामेंट के राउंड 12 और राउंड 13 में भाग लेने वाली टीम का हिस्सा थे। बारहवें राउंड के दूसरे मैच में, वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में यूएसए के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

जून 2022 में, उन्होंने जिम्बाब्वे में 2022 आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप ग्लोबल क्वालीफायर बी टूर्नामेंट में खेला। टूर्नामेंट के यूएसए के दूसरे मैच में, सिंगापुर के खिलाफ, वह टी 20 आई मैच में पांच विकेट लेने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले गेंदबाज बने।

6 जून 2024 को, नेत्रवलकर ने अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की और 2024 आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के दौरान सुपर ओवर गेंदबाजी करके पाकिस्तान के खिलाफ एक प्रसिद्ध जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद रातोंरात सनसनी बन गए। उन्होंने सुपर ओवर में 18 रनों का सफलतापूर्वक बचाव किया और अमेरिका को पाकिस्तान जैसे पसंदीदा विरोधियों पर उल्लेखनीय जीत दर्ज करने में मदद की, जो टूर्नामेंट में अमेरिका की लगातार दूसरी जीत थी। इस जीत ने अमेरिका को अपने ग्रुप में तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया और सुपर आठ दौर के लिए योग्यता के अवसरों को बढ़ा दिया। उनके प्रदर्शन के बाद, ओरेकल में उनके सहयोगियों ने उन्हें शुभकामनाएं दीं और क्रिकेट में उनकी उपलब्धि को स्वीकार किया और उन्होंने 17 जून 2024 तक कार्यालय से छुट्टी ले ली है, कुछ रिपोर्टों के अनुसार। उन्होंने खेल के महत्वपूर्ण मोड़ पर सूर्यकुमार यादव का कैच भी छोड़ा, जिसे भारत ने अंततः स्काई टॉप स्कोरर के साथ 7 विकेट से जीत लिया।

घरेलू और फ्रेंचाइजी क्रिकेट

मार्च 2023 में, नेत्रवलकर को मेजर लीग क्रिकेट में खेलने के लिए वाशिंगटन फ्रीडम द्वारा खिलाड़ी ड्राफ्ट में चुना गया था। उन्होंने अंततः 2023 सीज़न में मेजर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में अपना प्रदर्शन समाप्त किया। इस दौरान उन्होंने सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न के खिलाफ 6/9 का शानदार स्पेल भी डाला।

Sunil Sharma

I am the founder and content writer of this blog. Our main objective in creating this blog is to provide information related to the internet to Hindi-speaking individuals. Here, you will find information on education, technology, computers, and making money, all in your native language.

Previous Post Next Post