घर बैठे वोटर कार्ड कैसे बनाएं | Voter Card Online Apply Kaise Karen

घर बैठे वोटर कार्ड कैसे बनाएं | Voter Card Online Apply Kaise Karen

नमस्कार दोस्तों, एक और आर्टिकल में आपका स्वागत है। यह लेख उन लोगो के लिए जो 18 साल के हो गए है या होने वाले है। अगर आप ये लेख पढ़ रहे हो तो जुरूर आप 18 साल के हो या होने वाले हो। इस लेख में हम बात करने वाले है Voter Card Online Apply के बारे मे. जी हां इस लेख में हम आपको बताने वाले है की कैसे आप घर बैठे वोटर कार्ड कैसे बनाएं।

घर बैठे वोटर कार्ड कैसे बनाएं |

घर बैठे वोटर कार्ड कैसे बनाएं ? -  Voter Card Online Apply 

Voter Card एक ऐसा कार्ड है जो सिर्फ वोट देने के लिए काम में नहीं आता बल्कि ये आपका एक आइडेंटिटी प्रूफ में भी काम आता है। तो अगर आपका भी Voter Card अभी तक नहीं बना है तो मैं आपको बता दू की आप Voter Card को घर बैठे वोटर आईडी कैसे बनाएं।

Voter Card बनाने के लिए आपको कुछ स्टेस्प को फॉलो करने होंगे। Voter Card बनाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है। डॉक्यूमेंट में अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

Voter ID Card क्या है ?

Voter ID Card जिसे Photo Identity Card के नाम से जाना जाता है। भारत के चुनाव आयोग द्वारा उन सभी व्यक्तियों को जारी किया जाता है जो वोट देने के Eligible होते है। वोटर कार्ड का प्राथमिक उद्देश्य मतदाता सूची की सटीकता में सुधार करना और चुनावी धोखाधड़ी के मामलों को रोकने में मदद करना  है। इसके अतिरिक्त, जब व्यक्ति अपना वोट डालते हैं तो यह एक identification proof के रूप में कार्य करता है। इस कार्ड को आमतौर पर चुनाव कार्ड, मतदाता कार्ड और Voter ID Card जैसे अन्य नामों से जाना जाता है।

Voter ID Structure

Voter ID Card भारत में व्यक्ति को पहचान का एक मान्यता प्राप्त  करता है, जो government authority द्वारा जारी किया जाता है। एक वोटर कार्ड में ये जानकारी शामिल होते है : 



  • Unique serial number 
  • कार्डधारक का फोटो
  • national symbol दर्शाने वाला होलोग्राम
  • कार्डधारक का नाम
  • कार्डधारक के पिता का नाम
  • लिंग
  • जन्म की तारीख
  • कार्डधारक का आवासीय पता

वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे। 

1.  सबसे पहले आपको गूगल में हमारे Voter Service Portal  द्वारा लिंक पर क्लिक करें। जब आप इस वेबसाइट को      ओपन करेंगे तो आपको स्क्रीन पर हमारे द्वारा दी गयी स्क्रीनशॉट आपको देखने को मिलेगा। 

2. अब आपको Fill Form 6 पर क्लिक करना होगा। Form 6 उन लोगो के लिए होता है जो 18 साल के हो जाते है           या होने वाले है। तो आप Form 6 पर क्लिक करें। 

3. जैसे ही आप फॉर्म पर क्लिक करेंगे तो आपको एक लॉगिन फॉर्म देखने को मिलेगी। अगर आप पहली बार इस               वेबसाइट को यूज़ कर रहे है तो आप SignUp के बटन पर क्लिक करें। 


4. अब आप इसमें अपने कुछ डिटेल को fill करें इसमें आपको अपना फ़ोन नंबर, ईमेल और कॅप्टचा को fill करके             Continue बटन पर क्लिक करें। 



5.  जब आप इस वेबसाइट में आप लॉगिन कर लेंगे तो आप  फॉर्म 6 पर क्लिक करेंगे। अब आपको पूरी फॉर्म को fill          करना होगा। आपको सभी डिटेल्स सही से भरकर आपको फॉर्म को सबमिट करना होगा। 

6.  जब आप फॉर्म को पूरी तरह भरकर सबमिट कर देंगे तो आपको एक Reference number मिलेगा। जो आपको वोटर कार्ड को ट्रैक करने में मदद करेगा। 

Voter Card को ट्रैक कैसे करें ?

जब आप अपना Voter Card Online Apply कर देंगे तो आपको वेबसाइट के होम पेज पर आना है यहां पर आपको Track Application Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

उसके बाद आपको एक फॉर्म देखने को मिलेगा जिसमे आपको Reference no. और State को सेलेक्ट करके आपको submit बटन पर क्लिक करना होगा। 

Sunil Sharma

I am the founder and content writer of this blog. Our main objective in creating this blog is to provide information related to the internet to Hindi-speaking individuals. Here, you will find information on education, technology, computers, and making money, all in your native language.

Previous Post Next Post