ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें | Pan Card Download karne Ka Tarika

ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें | Pan Card Download karne Ka Tarika

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका mcawala के वेबसाइट पर,  आज के इस लेख में आप सिखने वाले है ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें (pan card download karne ka tarika)। पैन कार्ड बड़ा ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जिसमे 10 डिजिट का नंबर होता है जो आपका KYC का काम करता है। 

अगर आपका पैन कार्ड पहले बन चूका है और आप घर बैठे ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें जानकरी चाहते है  तो आज के इस लेख में हम आपको pan card download karne ka tarika बताने वाले है जिससे आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते है। 

पैन कार्ड डाउनलोड करने से पहले आपको पैन कार्ड के बारे में कुछ जानकरी होनी चाहिए। इंडिया में पैन कार्ड तीन कम्पनिया पैन कार्ड बनाती है। अब आपको सबसे पहले ये पता लगाना होगा की जो आप पैन कार्ड डाउनलोड करना चाहते है। वो कौन से कम्पनी द्वारा बनाई गयी है। 

इंडिया में तीन कम्पनिया है NSDL, UTIISTL और Income Tax Department अब ज्यादातर Income Tax Department से ही पैन कार्ड बनाये जाते है। अगर आपको जानकारी नहीं है की आपका पैन कार्ड कौन सी कंपनी द्वारा बनायीं गयी है तो आप अपने पैन कार्ड के backside में देखेंगे तो आपको कंपनी के नाम दिखाई देंगे। अगर आपके पैन कार्ड नहीं है और आपको कंपनी भी मालूम नहीं है तो आप तीनो वेबसाइट पर बारी बारी चेक कर ले। और अगर आपको कंपनी पता है तो आप उसी के वेबसाइट पर जाये। 

Pan Card Download karne Ka Tarika


पैन कार्ड डाउनलोड आधार से कैसे करें ? - Pan Card Aadhar Card Se Download Karen 

स्टेप्स : 1 

Pan card download करने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट ओपन करना होगा जिस वेबसाइट का नाम है  IncomeTaxGov.in आप लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट ओपन कर सकते है। 

स्टेप्स : 2 

वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको left side में Quick Links का एक साइडबार देखने को मिलेगा जिसमे आपको Instant E-Pan का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा। 

स्टेप्स : 3

आपको Instant E-Pan के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब एक और नया पेज ओपन होगा अब आपको Check Status / Download Pan के ऑप्शन एक Continue पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप्स : 4 

Continue ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक और नयी पेज ओपन होगी जिसमे आपको अपना आधार नंबर fill करना होगा। और फिर Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप्स : 5 

अब आपके फ़ोन नंबर पर 6 Digit का OTP आएगा जो नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होगा। वो OTP आपको दर्ज (Fill) करना है और Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

स्टेप्स : 6 

अब आपको Pan Alloted Successfully का मैसेज देखने को मिलेगा। अब आपको साइड में View E-PAN और Download E-PAN का ऑप्शन देखने को मिलेगा। 

अब आप पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए Download E-PAN के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। जब आप Download E-PAN के ऑप्शन पर क्लिक करोगे।

स्टेप्स : 7 

पैन कार्ड डाउनलोड करने से पहले एक Password required होगा। आपको पासवर्ड में अपना date of birth डालना है बिना कोई simble और space के। सिर्फ आपको date of birth का नंबर डालना है उदाहरण के लिए 010399. जब आप अपना date of birth डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पैन कार्ड देखने को मिल जायेगा। 

Download Pan Card NSDL Website :

दोस्तों अगर आपका पैन कार्ड NSDL कम्पनीज के द्वारा इशू की गयी है तो आप NSDL के वेबसाइट से अपना पैन कार्ड डाउनलोड करें। अगर आपको पता नहीं है की आपका पैन कार्ड किस कंपनी द्वारा बनायीं गयी है तो अगर आपके पास पैन कार्ड का ज़ेरॉक्स कॉपी है तो आप वहां से चेक कर ले। अगर आपका पैन कार्ड NSDL कम्पनी द्वारा बनाई गयी है तो आप निचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। 

NSDL PAN CARD DOWNLOAD 

डाउनलोड बटन पर क्लिक करके जब आप वेबसाइट पर आएंगे तो आपको कुछ इस तरह का पेज देखने को मिलेगा। 

अब आपको दो ऑप्शन मिलेंगे पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए एक Acknowledge Number दूसरा Pan Number. आपके Acknowledge Number वह नंबर होता है जब आप नए पैन कार्ड अप्लाई करते है तो आपको एक रिसीप्ट मिलता है जिस पर Acknowledge Number दिया रहता है। आप फॉर्म को pan number या Acknowledge Number से सभी detail fill करेंगे। 

कॅप्टचा कोड को fill करेंगे और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देंगे सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज देखने को मिलेगा 

जिसमे आपके पैन नंबर, ईमेल, मोबाइल नंबर और zip code होंगे। अब आपको ईमेल या मोबाइल नंबर से OTP के द्वारा Verify करना होगा। चेक बॉक्स पर क्लिक करके Generate OTP के बटन पर क्लिक कर देना है। 

अब आपके मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक OTP आएगा जिससे आप Verify करेंगे और Validate के बटन पर क्लिक कर देंगे। अब आपके पास PAN डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जायेंगे। 

Download Pan Card UTI Website :

अगर आपका पैन कार्ड UTI कंपनी द्वारा इशू किये गए है तो आप UTI एक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है जैसे मैंने आपको ऊपर दो कम्पनिया के पैन कार्ड डाउनलोड करना बताया है ठीक उसी प्रकार से आप इस वेबसाइट से भी पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हो। 

Pan Card Download UTI 

जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको कुछ इस तरह का पेज देखने को मिलेगा। आप सभी डिटेल्स को भरकर आप पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते है। 


आज आपने क्या सीखा ?

दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें कौन से वेबसाइट से डाउनलोड करना है इनके बारे में भी आपको अच्छी तरह से जानकारी मिल गयी होगी। दोस्तों अगर आपको और भी कोई जानकारी चाहते है तो आप हमारे वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ सकते है अगर आपको लगता है की जो आपको जानकारी चाहिए और वो जानकारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है तो आप हमें कमेंट कर सकते है या हमे इंस्टाग्राम, टेलीग्राम या व्हाट्सप्प पर मैसेज कर सकते है। लिंक निचे दिए गए है। 

Sunil Sharma

I am the founder and content writer of this blog. Our main objective in creating this blog is to provide information related to the internet to Hindi-speaking individuals. Here, you will find information on education, technology, computers, and making money, all in your native language.

Previous Post Next Post