यूट्यूब पर किस टॉपिक पर विडियो बनाएं 2024 | Youtube Par Kis Topic Par Video Banaye

यूट्यूब पर किस टॉपिक पर विडियो बनाएं 2024 | Youtube Par Kis Topic Par Video Banaye

Youtube Par Kis Topic Par Video Banaye आज के समय में एक चैनल बनाना आम बात हो गयी है जो एक सिम्पल सा प्रोसेस है जिसको पूरा करके हर कोई Youtube Channel बना लेता है मैं अगर खुद अपनी बात करू तो मेरा Youtube Channel 2016 में बनाया था लेकिन मुझे पता नही था यूट्यूब पर किस टॉपिक पर विडियो बनाएं


उस समय मुझे Youtube के बारे में कुछ नही पता था कि कोई Youtube Channel भी होता है और उस Youtube Channel से पैसे कमाए जाते है मैने सिर्फ Email Id से लॉगइन करके जो प्रोसेस सामने आया उसको बस पूरा कर दिया लेकिन ये चैनल बन गया है इसका पता मुझे 2021 में चला।


लेकिन आज लोग Youtube Channel के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते है और वो ये भी जानते है कि इससे पैसे भी कमाए जाते है आज भी ऑनलाइन पैसे कमाने पर बहुत से लोग विश्वाश नही करते है लेकिन Youtube से पैसे कमाने पर ये कह सकते है कि 50% लोग विश्वाश करते है और यही लोग आपना चैनल बनाते भी है।


लेकिन आपको जानकर शायद हैरानी हो एक Youtube Channel बनाने और उस चैनल को सक्सेज बनाने के पिछे आपको पहले से एक प्लॉनिंग करनी होती है और उस प्लॉनिंग पर काम करना होता है तभी आपका यूट्यूब चैनल सक्सेज या Groww कर पाता है जिससे आप पैसे कमा पाते है।


बहुत से लोगो ने चैनल बनाए है लेकिन उनको टॉपिक ही नही मिलता है कि वो किस टॉपिक पर Youtube पर Video बनाए वैसे तो आप किसी टॉपिक पर Youtube पर विडियो बनाकर अपलोड कर सकते है।


लेकिन अगर आप सभी टॉपिक को कवर करके हर तरह की विडियो डालेंगे तो कम चांस है कि आप Youtube पर सक्सेज हो पायें या अगर होंगे भी तो बहुत समय लगेगा।


लेकिन अगर आप किसी एक टॉपिक पर विडियो बनाकर अपलोड करते है तो आप जल्दी सक्सेज हो सकते है तो अगर आपने Youtube Channel बना लिया है और आपको Video बनाने टॉपिक नही मिल रहा है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।


इसमें आपको सिर्फ यूट्यूब पर किस टॉपिक पर विडियो बनाएं की जानकारी दी गयी है जिसकी मदद से आप चैनल का एक टॉपिक डिसाइड कर पायेंगे कि आपको Youtube पर किस टॉपिक पर Video बनाना चाहिए।


तो आइए देखते है Youtube पर Video बनाने के लिए Top 50 YouTube Video Ideas / Topics उपलब्ध है और उसमें आपके लिए कौन सा टॉपिक ज्यादा बेस्ट रहेगा।


Youtube Par Kis Topic Par Video Banaye

Youtube Par Kis Topic Par Video Banaye
दोस्तो वैसे यूट्यूब पर कौन से टॉपिक पर विडियो बनाएं एक साधारण सा Question है जिसका आसान भाषा में उत्तर दिया जाये तो आप Youtube पर किसी भी टॉपिक पर Video बना सकते है जो Youtube के नियमो के खिलाफ न हो।


लेकिन यहाँ कोई टॉपिक (Niche) डिसाइड करने से पहले आपको कुछ चीजो की जानकारी होनी चाहिए जैसे –

  • इस समय Youtube पर सबसे ज्यादा क्या चल रहा है।
  • नये Youtube टॉपिक क्या हो सकते है और उसको देखने वाले कितने लोग है।
  • Youtube के नियम क्या है खास करके Youtube Video Topic के बारे में
  • इन टॉपिक में आपकी रूचि क्या है किस टॉपिक में आप बेस्ट हो

तो ये वो चीजे है जो आपको किसी टॉपिक पर वीडियो बनाने से पहले डिसाइट करने में मदद करेंगी तो आइए जानते है इन सभी के बारे में थोड़ा विस्तार से।


Youtube पर सबसे ज्यादा क्या चल रहा है?

दोस्तो वैसे Youtube पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली Video होती है New Song, Serial, Film क्योकि Youtube ज्ञान के साथ मनोरंजन का भी बहुत बड़ा साधन है और पूरी दूनियाँ के 50% लोग Youtube का उपयोग सिर्फ मनोरंजन के लिए करते है।

उसका सबसे बड़ा कारण ये भी है कि आज भी बहुत से लोग अशिक्षित है और उन्हे शिक्षा की कोई भी बात Youtube पर नही समझ आती है ऐसे में अगर आप इन टॉपिक पर काम करते है तो इसमें आपको सफलता बहुत जल्दी मिल सकती है।


लेकिन इसके लिए आपके अंदर ऐसा कुछ गुण होना चाहिए जो आप लोगो को दिखा ये चीजे सीखकर करना इतना आसान नही होगा।


नये Youtube Video टॉपिक क्या हो सकते है और उसको देखने वाले कितने लोग है?

इस समय नये Youtube Video बनाने की टॉपिक की बात की तो इसकी भी कमी नही है दोस्तो हर रोज कुछ न कुछ Apps, और Website, कुछ नई सरकारी योजना, भारत सरकार के कुछ नियमो मे परिवर्तन के साथ पढा़ई – लिखाई जैसे बहुत से टॉपिक है जो विल्कुल नये होते है।


जिन टॉपिक पर आज तक कोई Video नही बनाई गयी होती है ऐसे टॉपिक को आप सेलेक्ट कर सकते है Youtube Video बनाने के लिए ये वो टॉपिक होते है जिसपर आपको ज्यादा रिसर्च भी नही करना होता है।


ये कुछ वो Video Topic है जिसको देखने वालो की भी कमी नही होगी क्योकि आज हर कोई नई चीजे सीखना चाहता है उसके बारे में जानना चाहता है।


Youtube के नियम क्या है खास करके Youtube Video Topic के बारे में?

दोस्तो जहाँ जहाँ तक Youtube नियमो की बात आप किसी टॉपिक पर Video बना सकते है बस आपको ध्यान रखना है की गंदी Video, हैकिंग Video मतलब समाज को नुकसान पहुचाने वाली Video नही बनाना है।


बाकी इसके नियमो की ज्यादा जानकारी के लिए आप Youtube की YouTube Community Guideline को विस्तार से पढ़े इसमें आपको इसकी पूरी विस्तार से जानकारी मिल जायेगी।


इन टॉपिक में आपकी रूचि क्या है किस टॉपिक में आप बेस्ट हो?

दोस्तो इन टॉपिक को भी चुनने से पहले अपने अंदर देखना होगा कि आप किस टॉपिक पर ज्यादा बेहतर से काम कर सकते है क्योकि इसमें भी बहुत सी टॉपिक ऐसी है जिसपर हर कोई काम नही कर सकता है।


लेकिन इन्ही Video Topic में से आप वो टॉपिक भी सेलेक्ट कर सकते है जिसमें आपकी अच्छी रूचि है जिसको आप ज्यादा से ज्यादा बेहतर ढंग से कर पायेंगे क्योकि जब आप ऐसे टॉपिक को सेलेक्ट करते है तो आपको उसमें ज्यादा मेहनत भी नही करनी होती है।


YouTube Channel किस Topic पर बनाये | Best Video Topic Ideas For New YouTubers


दोस्तो मैं यहाँ कुछ लिस्ट दे रहा हूँ जिसपर आप एक चैनल शुरू करके इन टॉपिक पर Video बना सकते है और इससे अच्छी Earning कर सकते है –

  1. Tech Comedy
  2. Art
  3. Vlog
  4. Blogging
  5. Fact Based Video
  6. Fitness/ Heath Tips लेकिन इसमें नॉलेज की जरूरत होगी
  7. Informational Videos
  8. Tutorials
  9. Travel vlogs
  10. Social Experiments
  11.  Inspirational Quotes
  12. Lifestyle vlogging
  13. Music Videos
  14. Business Ideas example ke sath
  15. Dance Video
  16. Career Consultation
  17. Personality Development
  18. Study Materials
  19. Men Fashion Tips
  20. Roast
  21. Latest Technology
  22. Android Apps Tutorial
  23. Website Development Tutorial
  24. Car Accessories Review
  25. Inspiring Interview
  26. Game review
  27. Funny / comedy
  28.  Money Saving , Tax Saving Tips
  29. Stock Market, Share Market
  30.  Magic Tricks
  31.  Photography tips
  32.  Video Making tips
  33. Product Reviews, Unboxing
  34.  Acting Tips
  35. Laptop repairing
  36. Home designing
  37. PC Building
  38.  How to anything
  39.  Biography
  40.  Smartphone hacks
  41.  Love tips
  42.  Pets
  43.  Gaming
  44. Clothing Collection
  45. Makeup Tutorial
  46. Hair Tutorial
  47.  Interior Designing
  48.  Cooking
  49. Shopping Tips
  50. Tips & Tricks
  51.  Astrology
  52. Trends
  53. Business
  54. Screen-cast
  55. App/Software Tricks
  56.  Response video on politics
  57.   Cartoon Comedy Video
  58.  Hand craft, Art


FAQs –

यूट्यूब पर कौन से टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहिए?

यूट्यूब पर वीडियो या चैनल बनाने के लिए बहुत से टॉपिक है जिसकी जानकारी मैने इस पोस्ट में दिखाया है लेकिन आपको किस टॉपिक पर वीडियो बनाना है ये आपको अपने इनट्रेस्ट के हिसाब से सेलेक्ट करना होगा।

यूट्यूब पर ट्रेंडिंग टॉपिक क्या है?

यह ट्रेडिंग टॉफिक हर समय बदलता रहता है जो आपको समय के हिसाब से खुद ही खोजना होगा जिसके लिए Quora App बेस्ट प्लेटफॉर्म है।

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Youtube पर Video बनाने के टॉपिक पर जिसमें आपने 50 से ज्यादा Top 50 YouTube Video Ideas / Topics के बारे जाना जिसमें इस किसी टॉपिक पर Video बनाकर Youtube पर अपलोड कर सकते है।


उमीद है ये जानकारी Youtube Par Kis Topic Par Video Banaye आपको पसंद आई होगी जिससे आप बेहतर से बेहतर Youtube Video Topic चनने में आपको मदद मिलेगी जिससे आप काफी कम समय में Youtube पर Video बना कर सक्सेज हो सकते है।


ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Instagram, Twiiter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़कर जानकारी ले सकते है।

Sunil Sharma

I am the founder and content writer of this blog. Our main objective in creating this blog is to provide information related to the internet to Hindi-speaking individuals. Here, you will find information on education, technology, computers, and making money, all in your native language.

Previous Post Next Post