ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप भी उनमें से एक हैं जो सच में जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? तो आज का आर्टिकल आपके लिए काफी जानकारीपूर्ण होने वाला है इसलिए इसे बहुत ध्यान से पढ़ें।

तो अगर आपने सुना है कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाना बहुत आसान है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। हाँ, एक बात 100 प्रतिशत सच है कि ब्लॉगिंग कोई भी कर सकता है, इसके लिए आपके पास कोई डिग्री या कोई योग्यता होना आवश्यक नहीं है।


बस आपमें कुछ इंटरस्टिंग बात होनी चाहिए और आप ज्यादा ब्लॉग्गिंग में अपना धैर्य और डेडिकेशन दे ताकि आप अपने ब्लॉग को सही तरीके से बना सके और उसमे अच्छा खासा ट्रैफिक भी लाये। अब सवाल ये है की क्या सभी लोग ब्लॉग्गिंग से पैसा कमा पाते है। तो इसका जवाब है हां और ना।


ऐसा इसलिए कह रहे है क्योकि ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए आपको थोड़ा समय देना होता है और काफी लोग यही मार खा जाते है। सभी लोग ब्लॉग्गिंग करना तो शुरू कर देते है लेकिन उनमे से बहुत ही कम लोग ब्लॉग्गिंग से पैसा कमा पाते है। क्योकि ब्लॉग्गिंग में आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा क्योकि कोई भी चीज आसानी से नहीं मिलती है।


बस आज के इस आर्टिकल "Blogger Se Paise Kaise Kamaye" में हम आपको कुछ ऐसे इनोवेशन के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप भी आसानी से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन हां, इसके लिए आपको थोड़ा धैर्य और ज्यादा मेहनत करना होगा। कोई भी चीज़ आसान नहीं होती, उसे आसान बनाना पड़ता है। तो चलिए अलग से शुरू करते हैं।


ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग का मतलब है अपने ब्लॉग में हर दिन नए आर्टिकल पब्लिश करना। इसका मतलब यह है कि अगर आप किसी भी विषय के बारे में ज्यादा जानकारी है या उस विषय के बारे में महारत है वो कोई भी विषय हो सकते है पर आपको वो विषय अच्छी तरह से आनी चाहिए तो आप अपने अनुभव एक ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से शेयर कर सकते है। जब आप अपना अनुभव हर दिन नए नए विषय पर ब्लॉग पर आर्टिकल शेयर करेंगे तो इसकी को ब्लॉग्गिंग कहा जाता है।

ब्लॉग कई प्रकार के होते हैं जैसे पर्सनल ब्लॉग, फूड ब्लॉग, टेक ब्लॉग, फाइनेंस ब्लॉग, ट्रैवल ब्लॉग, मोटिवेशन ब्लॉग आदि। आप जिस भी विषय से जुड़े हों उस पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।


एकमात्र शर्त यह है कि आपको अपने ब्लॉग में कभी भी किसी दूसरे के आर्टिकल को कॉपी पेस्ट नहीं करेंगे और आप अपने ब्लॉग पर हर दिन एक यूनिक आर्टिकल लिखें जिससे जल्दी आपका आर्टिकल गूगल में रैंक हो सके। ये तो थी ब्लॉगिंग के बारे में छोटी सी जानकारी, अब जानते हैं कि अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं।


ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (2024)

ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। जिसको इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। बस ध्यान देने वाली बात केवल यह है कि आप अपने ब्लॉगिंग के स्तर और अपने ब्लॉग के प्रकारों को समझकर आपको इन टिप्स का इस्तेमाल करना होगा.


आपके ब्लॉगिंग के स्तर से मेरा तात्पर्य आपके अनुभव और ब्लॉगिंग की शैली से है। ये सभी ब्लॉगर अलग-अलग हो सकते हैं और होने भी चाहिए।


1. Google Adsense 

अगर आप चाहते है की ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाए तो आपको सबसे बेस्ट ad network का अप्रूवल लेना होगा। जो आपको हर महीने आपके अकाउंट में पैसे क्रेडिट कर दे। ताकि आपको हर महीने पैसे समय समय पर मिल जाये। आज के समय में सबसे लोकप्रिए एक ही ad network है जिसका नाम है गूगल एडसेन्स। 


आज के समय में सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग में गूगल एडसेन्स से ही पैसा कमाते है। गूगल एडसेन्स का अप्रूवल लेने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना बहुत ही जरुरी है जिसपर कम से कम 40 आर्टिकल पब्लिश हो और वो आर्टिकल यूनिक होने चाहिए। आपका सभी आर्टिकल 2000 शब्द की होनी चाहिए। तभी आपको अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेन्स नेटवर्क का अप्रूवल मिल पायेगा। 


एक चीज और आपको ध्यान रखना है की आपके ब्लॉग पर थोड़ा बहुत ट्राफीक आना चाहिए तभी आप गूगल एडसेन्स से पैसा कमा सकते है और आपको अप्रूवल ही तब मिलेगा जब आपके ब्लॉग पर थोड़ा बहुत ट्रैफिक आता हो। 


2. Affiliate Marketing के माध्यम से

Affiliate Marketing भी एक ऐसा सोर्स है जिसे अपने ब्लॉग में अप्लाई करके ब्लॉग्गिंग से पैसा कमा सकते है। आज के ब्लॉगर Affiliate Marketing से भी पैसा कमाते है। 


इसमें क्या होता है की आपको कुछ प्रोडक्ट के लिंक अपने ब्लॉग में जोड़ने होते है और जो विजिटर आपके ब्लॉग पर आएंगे और वो उन प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको कुछ पैसे मिलेंगे। 


ये कुछ Affiliate Marketing के नाम है जिनसे आप जुड़ सकते है :


i) Amazon Affiliating Program 

इसमें आपको ये करना है की आपको ऐमज़ॉन की एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेना है और आपको अपने हिसाब जो भी प्रोडक्ट आपको पसंद है या जिन्हे आप चाहते है की वो प्रोडक्ट लोग खरीद सकते है तो आप उन प्रोडक्ट  लिंक अपने ब्लॉग पर जोड़े और अगर कोई खरीदता है आपके दिए हुए लिंक से तो आपको कमीशन भी मिलेंगे। जिनसे आपकी कमाई हो जाएगी। 


ii) Hosting Affiliates

होस्टिंग एफिलिएट भी एक एफिलिएट मार्केटिंग है जिसमे आप अपने ब्लॉग में होस्टिंग प्रोवाइडर के प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप उनके होस्टिंग को अपने ब्लॉग में जोड़ सकते है अगर कोई भी यूजर आपके दिए हुए लिंक से कोई भी होस्टिंग ख़रीदता है तो आपको ये कम्पनिया अच्छी खासी पैसा देगी। 


iii) Blogging Tools Affiliates

इसमें क्या है की आप अपने ब्लॉग पर कोई ब्लॉग्गिंग टूल्स, थीम या कोई प्लगइन अपने ब्लॉग में जोड़ करके आप पैसा बना सकते हो। इसमें आप अपने कोर्स भी सेल कर सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है। 


3. Sponsored Post के द्वारा

आप स्पॉन्सर्ड के द्वारा भी अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते है। आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे paid review या एक स्पोंसर्ड पोस्ट अपने ब्लॉग पर डाल सकते हो जिससे आप काफी एक्स्ट्रा पैसा कमा सकते हो।  इसमें पैसा आप कितना कमा सकते हो ये पूरा आपके ब्लॉग पर है। मतलब अगर आपके ब्लॉग हर दिन के लाखो व्यूज आते है तो आपको एक स्पोंसर्ड पोस्ट का काफी ज्यादा पैसा कम्पनिया देने वाली है। 

कुछ ऐसे ब्लोग्गेर्स है जो सिर्फ एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए 100 डॉलर्स पैसा चार्ज करती है। 


4. Services देकर

अगर आपको लगता है की आपके पास कोई स्किल है जिसमे आपको काफी अच्छी जानकारी है तो आप उन स्किल को दुसरो को देकर पैसे कमा सकते है मतलब की अगर आपके पास कुछ ऐसे जानकरी है जिनमे आप काफी अनुभवी है तो आप अपने एक्सप्रिएंस को एक कोर्स बनाकर अपने ब्लॉग पर उस कोर्स को बेच सकते हो। 

जैसे मान लेते है की आपको ब्लॉग्गिंग की अच्छी जानकारी है तो आप ब्लॉग्गिंग के बारे में वीडियो कोर्स बनाकर आप उसे बेच सकते हो। लोग ऐसे कोर्स को तुरंत खरीदते है। 


5. Ebook बेचकर

आप ebook से भी पैसे कमा सकते है जैसे अगर आप ब्लॉग्गिंग में अच्छी जानकारी रखते है तो आप उन जानकारी की एक ebook बना ले और उसे अपने ब्लॉग पर सेल करने के पब्लिश कर दे। अगर कोई भी आपका ebook खरीदेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। जिससे आप पैसे कमा सकते हो। 


6. Direct Advertisement के द्वारा

इस बात में पूरी सच्चाई है कि वर्तमान समय में AdSense ब्लॉगर्स के लिए सबसे अच्छा ad-network है, लेकिन इसकी कुछ सीमाएँ भी हैं। सबसे बड़ी limitation है की आपको पैसे advertisement पर प्रति क्लिक के मिलने वाले है। 


ऐसे में अगर आपको कहीं से डायरेक्ट विज्ञापन मिलता है तो आप कुछ ऐडसेंस यूनिट्स के साथ डायरेक्ट विज्ञापन लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


यदि आपका ब्लॉग लोकप्रिय है तो विज्ञापन के लिए कई अच्छी कंपनियों आपसे सीधे संपर्क कर सकती है। 


7. Sponsored Social Media Posts के द्वारा

अगर आपका सोशल मीडिया पर अच्छे followers हैं तो आपको कई ब्रांड आसानी से मिल जाएंगे। क्योकि आज कई ऐसे कम्पनिया है जो अपने प्रोडक्ट को लोगो तक पहुंचाने के लिए ऐसे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को खोजते है जिनके सोशल मीडिया पर अच्छे खासे फोल्लोवेर्स होते है। अगर आपके भी फोल्लोवेर है तो ये कम्पनिया या ब्रांड आपको अच्छे खासे पैसे देते है। 


8. Online Courses बेचकर

आज के समय में ऑनलाइन कोर्सेज की डिमांड सबसे ज्यादा है। ऐसे में इन ऑनलाइन कोर्सेज को बनाना काफी आसान हो गया है, बस आपको सही टूल्स और टेक्नोलॉजी की जानकारी होनी चाहिए।


चूँकि लोग जल्दी में होते हैं, वे अच्छे कोर्स की तलाश करते हैं जिनसे उनको कुछ फ़ायदा हो। अगर लोगों को आपका कंटेंट पसंद आता है तो आप निश्चित रूप से अपना ऑनलाइन कोर्स लॉन्च कर सकते हैं।


ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

अब तो आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉगिंग से सच में लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। लेकिन यह सभी ब्लॉगर्स के लिए अलग है। ऐसा इसलिए क्योकि सभी ब्लॉगर पर निर्भर करता है की कैसे वो काम कर रहे है उनका ब्लॉग का niche क्या है आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसा है। 


आपको ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए आपको थोड़ा पेशेंस रखना होगा और मेहनत करना होगा अगर आप ये सोच रहे है की आज आपने ब्लॉग बनाया और अगले दिन से पैसा आने लगे तो आप गलत सोच रहे है। इसमें हो सकता है की कई महीने लग सकते है ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने में। 


आज आपने क्या सीखा?

मैं उम्मीद करता हु की आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी। इस वेबसाइट की कोशिश यही है की वीवर्स को पूरी जानकारी मिले ताकि उन्हें कोई और वेबसाइट पर जाने की जरुरत न पड़े।  यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।


यदि आपको यह post ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Sunil Sharma

I am the founder and content writer of this blog. Our main objective in creating this blog is to provide information related to the internet to Hindi-speaking individuals. Here, you will find information on education, technology, computers, and making money, all in your native language.

Previous Post Next Post